Create your FREE Account & Post Unlimited Blogs

आईपी एड्रेस को हाइड करने से लोकेशन चोरी से बचाव

आईपी एड्रेस को हाइड करने से लोकेशन चोरी से बचाव

science magazine india के अंतर्गत आप को जानकारी दें की आमतौर पर, कंप्यूटर और मोबाइल फोन समेत सभी डिवाइस एक संख्यात्मक लेबल के साथ असाइन किया जाता है। इसे इंटरनेट सविर्स प्रोवाइडर की ओर से इंटरनेट प्रोटोकॉल यानि आईपी एड्रेस कहा जाता है। आम आदमी के शब्द में, यह एक भौतिक पते के समान है, जिसे आप ऑनलाइन देख सकते है, ऑफलाइन नहीं। इसके साथ ही इंटरनेट में कुछ भी सुरक्षित नहीं है जब तक कि आप उसके सुरक्षा के लिए कोई ठोस कदम ना उठाएं। कभी-कभी, जब आप कोई वेबसाइट सर्फ करते हैं तो, सामने वाला आपकी लोकेशन को देख सकता है। इसके साथ ही जब आप उसकी साइट पर जाएंगे तो वह आपकी गतिविधि को ट्रैक कर सकते हैं। इन सभी से बचने के लिए आप अपने आईपी एड्रेस की सुरक्षा कर सकते हैं।

VPN का उपयोग करें:- वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) एन्क्रिप्शन के जरिए ऑनलाइन आपके डाटा की सुरक्षा करता है। इसके साथ ही एक अलग सर्वर के माध्यम से आपके ट्रैफिक को रिडायरेक्ट करता है, जो आपके लिए सुरक्षित होता है। इसके अलावा, ऑनलाइन कई सारे पेड और फ्री VPN उपलब्ध हैं, जिसे आप अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं। इसमें प्रॉक्सी भी दी गई है। यह एक एडिशनल हब है जिसके जरिए इंटरनेट रिक्वेस्ट को प्रोसेस करते समय आपके आईपी एड्रेस को हाइड कर दिया जाता है।

राउटर और फायरवॉल को अपडेट करें:- आमतौर पर, राउटर नेटवर्क के बीच का डाटा लेता है और आपका फायरवॉल बाहर से आने वाले अनॉथराइज्ड एक्सेस को रोकता है। इस स्थिति में, हमेशा अपने राउटर के प्रशासनिक पासवर्ड को बदलना याद रखें। क्योंकि अधिकतर डिफॉल्ट पासवर्ड को ऑनलाइन आसानी से खोजा जा सकता है। आपके ISP की ओर से उपलब्ध कराए गए पासवर्ड को भी ऑनलाइन आसानी से खोजा जा सकता है।

बेनामी प्रॉक्सी सर्वर से बचें:- ये वो सर्वर हैं जो होम नेटवर्क और इंटरनेट के बीच मध्यस्था का काम करता है। आमतौर पर, ये प्रॉक्सी सर्वर आपके आईपी एड्रेस के बजाय अपने आईपी का उपयोग करने के लिए आपकी ओर से डाटा के लिए अनुरोध करता है। इस तरह से, हैकर्स सर्वर आपके प्रॉक्सी के आईपी एड्रेस को नोटिस करते है। प्रॉक्सी सर्वर का सपोर्ट करने वाले इंटरनेट पर प्रीमियम और फ्री दोनों के लिए कई टूल्स उपलब्ध हैं। इसके साथ ही, अपनी प्राइवेट के सेटिंग को बदलें, ताकि जिन लोगों को आप नहीं जानते वे आपको कॉल नहीं कर सकते।


Share:

Keywords: science coaching india,skill forum india,science magazine india

Comments

Other related blogs

UGC approved journal list has 111 more predatory journals

By : Science With Skill

Science Magazine India explore that UGC’s approved journal list has 111 more predatory journal..


Por qué leer Manga

By : Leer Mangas Web

La lectura puede ser muy beneficiosa para personas de cualquier edad, ya sean niños o anciano..


Target 2022 for Rooftop Solar in India

By : Science With Skill

Science Magazine India explore related to the Target 2022 for rooftop solar in India. The government..


Rick Lee Crosby Jr: Great Inspiration for others

By : Ricky L Crosby

Nowadays people have become busy as they have become well equipped to accomplish the things. They ha..